लोकसभा चुनाव 2024: उधमपुर में जम्मू-कश्मीर के पहले फेरे के बाद 3 बजे तक 58% मतदाता उपस्थिति देखी गई

लोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण:

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र ने शुक्रवार को दोपहर 3 बजे तक लगभग 58% मतदाता उपस्थिति दर्ज की। क्षेत्र में कुल मतदाताओं का लगभग 43 प्रतिशत ने अपने वोट कास्ट कर लिए थे जब समय 1 बजकर पहुंचा।

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में वोटिंग केवल उधमपुर लोकसभा सीट पर हुई थी। जम्मू-कश्मीर में कुल पांच लोकसभा संसदीय क्षेत्र हैं। यह 2019 में केंद्र द्वारा धारा 370 को समाप्त करने के बाद पहले चुनाव हैं।

जम्मू-कश्मीर लोकसभा सीट में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। क्षेत्र में कुल 2,637 मतदान केंद्र हैं और 12 उम्मीदवार हैं, चुनाव आयोग ने कहा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उधमपुर से अपने उम्मीदवार के रूप में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को प्रस्तावित किया है। वह कांग्रेस के नेता और दो बार के पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह और डीपीएपी के जी एम सरूरी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, साथ ही छह स्वतंत्र उम्मीदवार।

2024 लोकसभा चुनाव में, जितेंद्र सिंह भाजपा के लिए तीसरी बार उधमपुर सीट पर जीत का निशाना बना रहे हैं। उन्होंने 2014 और 2019 में उधमपुर सीट को जीता था।

पीटीआई के अनुसार, शुरूआती मतदाता बुरे मौसम का सामना करते हुए और मतदान की शुरुआत से पहले मतदाताओं को मतदान केंद्रों की ओर जाते हुए देखा गया। अधिकारी कहते हैं कि 11,000 से अधिक मतदान कर्मचारी, रिजर्व सहित, तैनात किए गए हैं जबकि सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल है ताकि मतदान में निष्क्रियता और निष्पक्षता सुनिश्चित की जा सके।

कुल मतदाताओं में 84,468 संभावित पहली बार वोटर्स हैं, जिनमें 18-19 वर्ष की आयु के हैं, जिनमें 45,825 पुरुष, 38,641 महिलाएं और दो तीसरे लिंग हैं। अधिकारी कहते हैं कि क्षेत्र में बड़ी संख्या में बुढ़ापे की जनसंख्या भी है, जिसमें 80 साल से अधिक आयु के 12,020 पुरुष और 13,612 महिलाएं हैं, जो मतदान प्रक्रिया में योगदान कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:

लोकप्रिय अभिनेत्री Divyanka Tripathi Accident का शिकार हुई: फैंस को नहीं हो रहा है यकीन

Amarnath Yatra Registration 2024: पवित्र गुफा के दर्शन की धार्मिक यात्रा

Rama Navami 2024: धर्म, कर्तव्य और आदर्शों का उत्सव

Kannada Actor Dwarakish: कन्नड़ा सिनेमा का चमकता सितारा अब इस दुनिया में नहीं रहा

दृष्टिबाधित उद्यमी श्रीकांत बोला की प्रेरणादायक कहानी Srikanth का ट्रेलर हुआ रिलीज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment