Kannada Actor Dwarakish: कन्नड़ा सिनेमा का चमकता सितारा अब इस दुनिया में नहीं रहा

कन्नड़ फिल्म जगत के चमकते सितारे, बहुमुखी प्रतिभा के धनी बंगल शामा राव द्वारकानाथ, जिन्हें हम सब प्यार से Dwarakish के नाम से जानते थे, का 16 अप्रैल 2024 को 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके जाने से कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री और उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई है।

हुन्‍सर से कन्नड़ सिनेमा तक का सफर:

Dwarakish का जन्म 1942 में कर्नाटक के मैसूर जिले के अंतर्गत हुन्‍सर में हुआ था। तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा हासिल किया। साथ ही उनके भाई के साथ मिलकर “भारत ऑटो स्पेयर्स” नाम से वाहनों के पुर्जों का व्यवसाय भी शुरू किया। लेकिन सिनेमा उनके दिल की धड़कन था। उनके मामा जाने-माने फिल्म निर्देशक हुन्‍सर कृष्णमूर्ति थे, जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचाना और फिल्मों में आने के लिए प्रोत्साहित किया।

1963 में फिल्म वीर संकल्प से Dwarakish ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। पर्दे पर उनका पहला किरदार भले ही छोटा रहा हो, लेकिन उनकी कॉमिक टाइमिंग और अभिनय प्रतिभा ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने 500 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें हास्य, रोमांस, एक्शन और ड्रामा हर तरह की भूमिकाएँ निभाईं। संसारोदय, होमबे, गोष्टा, हुब्बली, चंदनवंदन, महानदी जैसी सफल फिल्में उनके शानदार फिल्मी करियर की गवाह हैं।

निर्देशन और निर्माण में भी माहिर:

Dwarakish एक बहुआयामी प्रतिभा थे। अभिनय के अलावा उन्होंने निर्देशन और निर्माण में भी अपनी काबिलियत साबित की। उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया, जिनमें से कई व्यावसायिक रूप से सफल रहीं। गंगावतार, कूडल संगम, हुब्बली, महानदी और ओम जैसी फिल्में उनके निर्देशन की धार को प्रदर्शित करती हैं। निर्माता के तौर पर भी उन्होंने 20 से अधिक फिल्मों का निर्माण किया। 1969 में स्थापित उनकी प्रोडक्शन कंपनी “द्वारकेश चित्र” ने कन्नड़ सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में दीं।

dwarakishchitra

पुरस्कारों से सजा सफर:

Dwarakish को उनके शानदार अभिनय और कुशल निर्देशन के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्हें तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलना उनके असाधारण योगदान का प्रमाण है। इसके अलावा उन्होंने पांच बार फिल्मफेयर पुरस्कार और दस बार कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार भी अपने नाम किए। 2002 में भारत सरकार ने उन्हें सिनेमा जगत में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्मश्री उपाधि से सम्मानित किया।

कन्नड़ सिनेमा का एक स्तंभ:

Dwarakish Kannad Film उद्योग के एक स्तंभ थे। उन्होंने अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के रूप में कन्नड़ सिनेमा को समृद्ध किया। उनकी फिल्मों ने न केवल दर्शकों का मनोरंजन किया बल्कि कन्नड़ भाषा और संस्कृति को भी बढ़ावा दिया। उनके हास्य अभिनय ने लाखों लोगों को हंसाया तो वहीं उनके गंभीर किरदारों ने दर्शकों की आंखों को नम भी किया।

Dwarakish Death: कन्नड़ फिल्म जगत में एक खालीपन

Dwarakish का निधन कन्नड़ फिल्म जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उन्होंने अपने अभिनय, निर्देशन और निर्माण के माध्यम से कन्नड़ सिनेमा को समृद्ध किया। उनके निधन से न केवल कर्नाटक, बल्कि पूरे भारत में कला और संस्कृति के प्रेमी शोक में डूबे हुए हैं।

dwarakish

पुरस्कारों से सजा सफर:

द्वारकीश को उनके शानदार अभिनय और कुशल निर्देशन के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्हें तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलना उनके असाधारण योगदान का प्रमाण है। इसके अलावा उन्होंने पांच बार फिल्मफेयर पुरस्कार और दस बार कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार भी अपने नाम किए। 2002 में भारत सरकार ने उन्हें सिनेमा जगत में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्मश्री उपाधि से सम्मानित किया।

एक प्रेरणा :

द्वारकीश न केवल एक महान कलाकार थे, बल्कि एक प्रेरणा भी थे। उन्होंने अपने जीवन और कार्य से लाखों लोगों को प्रेरित किया। उनका निधन कन्नड़ फिल्म जगत और उनके प्रशंसकों के लिए एक बड़ी क्षति है।

उनकी विरासत:

द्वारकीश भले ही हमसे दूर चले गए हों, लेकिन उनकी कला और उनकी विरासत हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी। उनकी फिल्में आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी।

द्वारकीश के निधन से कन्नड़ फिल्म जगत में एक खालीपन पैदा हो गया है। उनकी कला और उनकी प्रतिभा को हमेशा याद किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

दृष्टिबाधित उद्यमी श्रीकांत बोला की प्रेरणादायक कहानी Srikanth का ट्रेलर हुआ रिलीज

नोबेल विजेता वैज्ञानिक Peter Higgs का हुआ निधन

10th BJP Candidate List हुई जारी किरण खेर को दिखाया बहार का रास्ता

Swiggy IPO: क्या भारतीय Food Delivery दिग्गज दस्तक देने के लिए तैयार है?

इस ईद अपने हाथों को सजाये Latest Eid Mehndi Design के साथ

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment