हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में Nayab Singh Saini का नामांकन: नवीन दिशानिर्देश और राजनीतिक उलझनें

हरियाणा राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में भारतीय जनता पार्टी ने Nayab Singh Saini का चयन किया है, जो अब नौ महीने तक इस पद पर रहेंगे। उन्हें मनोहर लाल खट्टर के करीबी माना जाता है और वे ओबीसी समुदाय से हैं।

Nayab Singh Saini, जो कुरुक्षेत्र से भाजपा के सांसद हैं, हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बनेंगे। उनका नाम बुधवार को भाजपा की बैठक में तय हुआ, जो सुबह में मनोहर लाल खट्टर के इस पद से इस्तीफा देने के बाद हुई।

9 महीने के लिए मुख्यमंत्री बनेंगे Nayab Singh Saini

सैनी अगले नौ महीनों तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहेंगे, फिर राज्य इस वर्ष के अंत में चुनावों के लिए जाएगा। खट्टर के करीबी माने जाने वाले सैनी को 2023 में हरियाणा भाजपा के राज्य अध्यक्ष बनाया गया था।

इस दशक में सैनी ने पार्टी के नेतृत्व में कदम बढ़ाया। 2014 में, उन्होंने पहली बार नरैनगढ़ सीट से विधायक बनाया और 2016 में, वे पहली बार हरियाणा में मंत्री बने।

Nayab Singh Saini

उन्होंने 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद बना और उसके बाद 2023 में वे हरियाणा के भाजपा राज्य अध्यक्ष बने।

सैनी के हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने के साथ, भाजपा अब कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से एक नया उम्मीदवार उतारेगी।

मनोहर लाल खट्टर ने क्यों दिया हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा?

सूत्रों के अनुसार, मनोहर लाल खट्टर, जिन्होंने 12 मार्च को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव लड़ेंगे। उन्हें करनाल से प्रस्तुत किया जाने की उम्मीद है।

पहले, सैनी और संजय भाटिया (करनाल से सांसद) दोनों के नामें खट्टर के बदलने के लिए चर्चा में थे।

हरियाणा में, भाजपा और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा नेतृत्व की गई जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के बीच राजनीतिक गड़बड़ी उजागर हो गई है, 2024 के लोकसभा चुनावों के आगे। 2019 में, भाजपा ने सभी 10 लोकसभा सीटें जीती थीं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भाजपा आगामी सांसद चुनाव के लिए जेजेपी को 2 सीटें नहीं देने के इरादे से है और इसे अपने आप पर 10 सीटों पर चुनाव लड़ने का इरादा है।

भाजपा की केंद्रीय टीम में संयुक्त मंत्री अर्जुन मुंडा और पूर्व त्रिपुरा मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव हरियाणा में परिवर्तनों का परिचालन करने के लिए हैं।

भाजपा दावा करती है कि उसके पास 41 विधायक हैं, और जेजेपी के पास 10 हैं। शासकीय संघ ने एक से छह स्वतंत्र विधायकों का समर्थन भी है।

भाजपा ने दावा किया कि उसके पास पर्याप्त संख्या है – 41 विधायक, प्लस पांच स्वतंत्र, जो हरियाणा विधानसभा की 45 सीटों की आधारशिला को पार करते हैं।

हरियाणा विधानसभा की मुख्य विपक्षी दल, कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं और भारतीय राष्ट्रीय लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक-एक सीट है।

संक्षेप में:

नयाब सिंह सैनी का नाम हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया गया है। उन्हें नौ महीने तक का कार्यकाल मिला है। इससे पहले, मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। खट्टर का कहना है कि वे 2024 के लोकसभा चुनावों में करनाल से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के पास हरियाणा विधानसभा में काफी संख्या है, जो उन्हें आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

Malvika Sharma: एक उभरती हुई मॉडल और अभिनेत्री

Google ने Flat White Coffee को Google Doodle के रूप में चुना

John Cena: रिंग के दबदबे से परिवार की शांत खुशियों तक का सफर

Miss World 2024: ग्लैमर, गौरव और ग्लोबल ब्यूटी का संगम

Apple iPad Pro 2024: क्या इस साल मिलेगा OLED डिस्प्ले और M3 चिप वाला दमदार iPad?

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment