Mainpuri Lok Sabha Seat 2024: राजनीतिक दिग्गजों का मुकाबला

Mainpuri Lok Sabha सीट पर एक दिलचस्प राजनीतिक महासंग्राम देखने को मिल रहा है। इस सीट पर अखिलेश यादव के करहल से जुड़े मामले और डिंपल यादव के उतरने के साथ ही राजनीतिक चर्चाओं में चर्चा का विषय बन रहा है।

यादव परिवार का मुकाबला

मुलायम सिंह यादव के परिवार के उम्मीदवारों का मुकाबला इस सीट पर देखने को मिल रहा है। मुलायम सिंह यादव के परिवार की यह दलील फिरोजाबाद, मैनपुरी, और बदायूं में नजर आ रही है।

समाजवादी पार्टी का दावा

समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी में मतदान के दौरान गड़बड़ी की शिकायत की है। उनके अनुसार, कुछ बूथों पर लोगों को मतदान करने से रोका जा रहा है और पुलिस द्वारा जबरन मतदान करवाया जा रहा है।

चुनावी उम्मीदवारों की जंग

इस चुनाव में मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी डिंपल यादव और बसपा के प्रत्याशी गुलशन कुमार शाक्य के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। वहीं भाजपा ने योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह को इस सीट के लिए प्रत्याशी बनाया है।

मतदान की गतिशीलता

मैनपुरी लोकसभा सीट पर मतदान की प्रतिशत की बात करें, मतदान की गतिशीलता देखने को मिल रही है। इसमें मैनपुरी सदर, भोगांव, किसनी, और करहल क्षेत्रों में मतदान की गतिशीलता देखने को मिल रही है।

यहां से पिछले 10 चुनावों में समाजवादी पार्टी को इस सीट पर बड़ा गढ़ माना जाता है, जिसमें सपा प्रत्याशियों को जीत मिली है। मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद 2022 में हुए उपचुनाव में डिंपल यादव ने इस सीट पर विजय हासिल की थी। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी डिंपल यादव मैदान में हैं, जबकि बसपा ने गुलशन कुमार शाक्य को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने योगी सरकार के मंत्री और मैनपुरी सदर सीट से विधायक जयवीर सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है।

मैनपुरी लोकसभा सीट पर मतदान की गतिरोध और राजनीतिक माहौल में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें:

Elvis Presley: रॉक एंड रोल का राजा

Loksabha Election 2024: भाजपा का उत्तर प्रदेश में प्रचार में तेजी का फोकस

Shreyanka Patil: भारतीय महिला क्रिकेट का नया सितारा

Covishield Vaccine Side Effects In India

Anupriya Patel: एक प्रख्यात राजनीतिज्ञ

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment