यूपी कांस्टेबल भर्ती 2024: Up Police Paper Leak क्या है सच्चाई?

Up Police Paper Leak

उत्तर प्रदेश पुलिस में 60244 कांस्टेबलों की भर्ती के लिए परीक्षा चल रही है। यूपी सहित देश भर में लगभग 48 लाख उम्मीदवार कांस्टेबल बनने के लिए इस भर्ती परीक्षा में भाग ले रहे हैं। परीक्षा को लेकर शरारती तत्व भी सक्रिय हो गए हैं, जो चीटिंग या अन्य गैरकानूनी तरीकों से युवा लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। यूपी पुलिस ने कई सॉल्वर गिरोहों को गिरफ्तार किया है जो फर्जीवाड़े में शामिल थे। साथ ही, अब खबर है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है।
शनिवार शाम से ही सोशल मीडिया पर कई लोगों ने दावा किया कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है।

UPPPPRB Reaction on Up Police Paper Leak

इसके बारे में बहुत सारे स्क्रीनशॉट भी शेयर किए जा रहे हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। UPPPPB ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि पेपर लीक के सभी दावे फर्जी हैं और सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा सुचारू रूप से चल रही है और युवा गलत जानकारी पर ध्यान न दें।

यूपीपीआरपीबी ने अपनी पोस्ट में लिखा कि, ”प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है. बोर्ड एवं @Uppolice इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है. परीक्षा सुरक्षित एवं सुचारू रूप से जारी है.’

बोर्ड ने कहा है कि, ‘Twitter तथा Telegram इत्यादि पर ग्रुप बनाकर प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का झांसा देने वाले ठगों से सावधान रहें. ऐसे समूहों की निगरानी करते हुए UP STF तथा Cyber Cell द्वारा कठोर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया जा चुका है.’

इससे पहले भी बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले उम्मीदवारों से अपील करते हुए पोस्ट किया था कि, ‘अपने माता-पिता की मेहनत की कमाई को, किसी ऐसे व्यक्ति पर विश्वास करने में बर्बाद न करें, जो आपसे कहता है कि वे आपको पास करने में मदद कर सकते हैं. केवल आप ही अपनी मदद कर सकते हैं. अनुचित साधन आपको जेल पहुंचा देंगे. क्या आप अपराधी बनना चाहते हैं और पकड़े जाना चाहते हैं या एक पुलिस अधिकारी बनना चाहते हैं जो अपराधियों को पकड़ता है? तय करना.’

UPPRPB ने उम्मीदवारों को सतर्क रहने के लिए कहा है और उन्हें परीक्षा में ईमानदारी से भाग लेने की सलाह दी है। इस मामले में तत्काल जांच की गई है और उम्मीदवारों को न्यायपूर्ण परीक्षा के लिए आश्वस्त किया जा रहा है।

अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरा

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरा है। उन्होंने इसे बेरोजगारों के खिलाफ कठोर संज्ञान लेने का माध्यम बताया है। इस संदर्भ में राजनीतिक दलों के बीच भी तीखी बहस चल रही है।

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा-‘यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 के सभी सत्रों का पेपर लीक होने की खबर सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट के साथ फैल रही है, जिससे लाखों बेरोजगार युवाओं में आक्रोश का माहौल है। पिछली अन्य परीक्षाओं की तरह इस बार भी रोजगार देने के नाम पर पेपर लीक होने की जो आशंका थी वो सच होकर, समाचारों के रूप में सामने आ रही है।

इस परीक्षा के साथ-साथ विश्वास की मान्यता को बचाए रखने के लिए उचित कदम उठाना जरूरी है। यूपी की युवा पीढ़ी को न्यायपूर्ण एवं संवेदनशील प्रक्रिया की आशा है, जो उनके भविष्य को संबंधित करेगी।

इस संदर्भ में, सभी स्तरों के अधिकारियों को संवेदनशीलता और ईमानदारी से काम करने की जरूरत है, ताकि जनता के भरोसे को बनाए रखने में सहायता मिल सके। यह सुनिश्चित करने के लिए कि संगठन प्रक्रिया को सही तरीके से संचालित कर रहा है और युवाओं के भविष्य को सम्मानित कर रहा है।

Read More:

Rajkot Stadium को मिला नया नाम Niranjan Shah

14 February Black Day Pulwama Attack

Abu Dhabi Hindu Temple का उद्घाटन: मुख्य विवरण

India Vs England: टेस्ट सीरीज का महत्वपूर्ण मुकाबला

अभिनेत्री Suhani Bhatnagar, 19, जिन्हें ‘दंगल’ बायोपिक में Babita Phogat का किरदार निभाने के लिए जाना जाता था, की हुई अकस्मात् मृत्यु

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment