New RPF Vacancy 2024: पात्रता, वेतन और अन्य विवरण जाने

Last updated on March 21st, 2024 at 10:49 am

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में कांस्टेबल और एसआई पदों की भर्ती के लिए RPF Vacancy 2024: योग्यता, वेतन और अन्य विवरण देखें।

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में कांस्टेबल और एसआई पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। शैक्षिक योग्यता, वेतन, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया और अन्य विवरण जांचें।

RPF Vacancy 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की उम्मीद है कि वह जल्द ही रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। यह अधिसूचना भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार, एक बार अधिसूचना जारी होने के बाद, ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अधिसूचना में आवेदन की तारीखें, रिक्ति विवरण, और भर्ती से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे।

भर्ती का विवरण विज्ञापन संख्या सीईएन नंबर RPF 01/2024 और सीईएन नंबर RPF 02/2024 के तहत किया जाएगा। विस्तृत अधिसूचना को 15 अप्रैल 2024 में जारी किया जाने की उम्मीद है।

RPF कांस्टेबल और एसआई पदों की शैक्षिक योग्यता 2024

विस्तृत पात्रता सूची अधिसूचना में उपलब्ध होगी। यह उम्मीद है कि कांस्टेबल के लिए 10वीं कक्षा की योग्यता आवश्यक होगी जबकि एसआई पदों के लिए स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी।

RPF कांस्टेबल आयु सीमा 2024

उम्मीदवारों की आयु की अपेक्षित है कि वे 18 से 28 वर्ष के बीच हों। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु की छूट प्रावधान की जाएगी।

RPF एसआई आयु सीमा 2024

2024 में आरपीएफ एसआई भर्ती में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 से 28 वर्ष होनी चाहिए।

RPF कांस्टेबल भत्ता 2024

रेलवे पुलिस में चयन के बाद, उम्मीदवारों को आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए 21700 / – वेतनमान के साथ भत्ते मिलने की उम्मीद है। जबकि आरपीएफ सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के लिए वेतन और भत्ते 35400 / – होंगे और यह एक स्तर-6 वेतन मैट्रिक्स नौकरी है।

RPF कांस्टेबल भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

आरपीएफ कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं।

चरण-1: कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) लिखित परीक्षा

चरण-2: शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक माप योग्यता परीक्षण (पीएमटी)। (सीबीटी स्कोर के आधार पर, रिक्तियों के लिए दस गुना उम्मीदवारों को पीईटी / पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा)।

चरण -3: दस्तावेज़ सत्यापन

चरण-4: चिकित्सा परीक्षण

आरपीएफ रिक्ति 2024

पुलिस बल की उम्मीद है कि वह उक्त भर्ती के लिए 4660 रिक्तियां भरेगा। रिक्तियां आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी अजमेर, आरआरबी बेंगलुरु, आरआरबी भोपाल, आरआरबी भुवनेश्वर, आरआरबी बिलासपुर, आरआरबी चंडीगढ़, आरआरबी चेन्नई, आरआरबी गोरखपुर, आरआरबी गुवाहाटी और आरआरबी जम्मू और कश्मीर के तहत भरी जाएंगी।

आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। एक उम्मीदवार द्वारा एक सीईएन के खिलाफ एक से अधिक आवेदन करने का कोई प्रयास अयोग्यता के रूप में नतीजा देगा। उम्मीदवारों को विवरणों के लिए आधिकारिक अधिसूचना का इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

Read Also:

क्या आप जानते हैं कौन है WhatsApp का मालिक? और Whatsapp ने 15 साल का सफर पूरा किया।

Damodar Savarkar Punyatithi: एक आदर्श योद्धा की कहानी

Crew Movie का पोस्टर हुआ लांच, तब्बू, करीना, और कृति एकसाथ मचाने वाली है तहलका

Vikrant Messy Brother: विक्रांत ने माना की उनके भाई ने अपनाया इस्लाम धर्म, जाने क्या है पूरा मामला

Sant Ravidas Jayanti 2024: क्यों मानते है रविदास जयंती, कौन है रविदास?

करण जौहर की फिल्म ‘Sunny Sanskari Ki Tulsi Kumari’: वरुण-जान्हवी की जोड़ी का दिखेगा जादू

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment