Whatsapp Down: दुनिया भर में व्हाट्सएप की सेवा बाधित, यूजर्स को मैसेज भेजने और प्राप्त करने में हुई परेशानी

3 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप Whatsapp दुनिया भर में व्हाट्सएप की सेवा बाधित, यूजर्स को मैसेज भेजने और प्राप्त करने में हुई परेशानी कुछ समय के लिए कुछ यूजर्स के लिए काम नहीं कर रहा था। डाउनडेटेक्टर वेबसाइट के अनुसार, जो आउटेज की रिपोर्ट करती है, परेशानी भारतीय समयानुसार रात 11:45 बजे के आसपास शुरू हुई।

व्हाट्सएप की यह गड़बड़ी लगभग दो घंटे तक चली, जिससे यूजर्स को काफी परेशानी हुई। यूजर्स को न केवल मैसेज भेजने और प्राप्त करने में दिक्कत हुई, बल्कि कुछ यूजर्स को ऐप में लॉग इन करने में भी समस्या का सामना करना पड़ा।

Whatsapp Down होने पर कंपनी ने क्या कहा

व्हाट्सएप ने इस आउटेज को स्वीकार किया और आश्वासन दिया कि वे इसे जल्द से जल्द ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं। कंपनी ने ट्वीट कर बताया, ‘हमें पता चला है कि इस समय कुछ लोगों को व्हाट्सएप का उपयोग करने में समस्या हो रही है। हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द ही अपडेट देंगे।’

यह आउटेज चिंताजनक है क्योंकि यह इस साल दूसरी बार है जब मेटा (फेसबुक की पैरेंट कंपनी) के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म – व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक – एक ही समय में ग्लोबल आउटेज का सामना कर रहे हैं। अक्टूबर 2023 में भी इन तीनों प्लेटफॉर्मों पर लगभग छह घंटे तक गड़बड़ी रही थी, जिसे इंटरनेट के इतिहास में सबसे बड़े आउटेज में से एक माना जाता है।

हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अप्रैल 2024 के इस आउटेज का कारण क्या था, लेकिन माना जा रहा है कि यह कोई तकनीकी खराबी रही होगी।

व्हाट्सएप की इस तरह की गड़बड़ी इस बात को रेखांकित करती है कि कितने लोग इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर निर्भर हैं। दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, व्हाट्सएप का इस्तेमाल दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों से जुड़े रहने के लिए किया जाता है। ऐसे में जब यह सेवा बाधित होती है, तो लोगों के लिए आपस में बातचीत करना मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, व्यवसायों को अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने में भी दिक्कत होती है। व्हाट्सएप ग्रुप कई समुदायों और संगठनों के लिए सूचना साझा करने और चर्चा करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गए हैं। व्हाट्सएप की सेवा में किसी भी तरह की रुकावट इन समूहों के कामकाज को भी बाधित कर सकती है।

व्हाट्सएप के लिए अप्रैल 2024 का यह आउटेज एक अनुस्मारक है कि कंपनी को अपने बुनियादी ढांचे में सुधार करने की जरूरत है ताकि भविष्य में इस तरह की परेशानियों से बचा जा सके। यह भी उम्मीद की जाती है कि मेटा (फेसबुक की पैरेंट कंपनी) अपने सभी प्लेटफॉर्मों को अधिक मजबूत और भरोसेमंद बनाने पर ध्यान देगी। साथ ही, यूजर्स को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे अपने महत्वपूर्ण संचार के लिए केवल एक ही मैसेजिंग ऐप पर निर्भर न रहें। अन्य विकल्पों को भी इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है।

यह भी पढ़ें:

Baba Vanga: भविष्यवाणी करने वाली द्रष्टा या महज अफवाह?

मसालों का जादूगर: Chef Kunal Kapoor की प्रेरक यात्रा

Pushpa 2 Release Date का हुआ ऐलान, इस दिन थिएटर में मचाएगी बवाल।

Chhatrapati Shivaji Maharaj: एक अमर विरासत छोड़ने वाले वीर मराठा सम्राट की पुण्यतिथि

जाने कौन है Larissa Bonesi जिनका नाम शाहरुख़ खान के बेटे के साथ जोड़ा जा रहा है

Vijay Deverakonda: दक्षिण सिनेमा का चमकता सितारा, जो हिंदी सिनेमा पर छाए हुए हैं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment