नाहन रैली में गरजे पीएम मोदी: सुक्खू सरकार और कांग्रेस पर साधा निशाना

हिमाचल प्रदेश में पीएम मोदी की रैली

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार दोपहर को सिरमौर जिले के नाहन में एक विशाल चुनावी रैली को संबोधित किया। यहां पर पीएम मोदी ने शिमला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप के लिए वोट मांगे और अपने भाषण के दौरान जमकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार पर भी हमला बोलते हुए कई आरोप लगाए।

कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को अवसरवादी करार देते हुए कहा कि इनकी राजनीति में तीन चीजें मिलती हैं: परिवारवाद, जातिवाद और सांप्रदायिकता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल तक सामान्य वर्ग के बारे में नहीं सोचा और उनकी सरकार ने गरीब बच्चों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देकर इस दिशा में कदम उठाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिरमौर के हाटी समुदाय को भी आरक्षण नहीं दिया, लेकिन उनकी सरकार ने यह काम किया।

सिरमौर से आत्मीयता

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत सिरमौरी बोली में दुआ-सलाम के साथ की और भारत माता की जय के नारे लगाए। उन्होंने कहा कि हिमाचल के लोग मजबूत सरकार का मतलब जानते हैं और मोदी उनके लिए जान की बाजी लगा देगा, लेकिन उन पर संकट नहीं आने देगा। उन्होंने कांग्रेस के दौर की कमजोर सरकारों की तुलना में अपनी सरकार की दृढ़ता का जिक्र किया।

हिमाचल से सीख

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल के पहाड़ों ने उन्हें हौंसला बुलंद रखना सिखाया है और बर्फीली पहाड़ियों ने ठंडे दिमाग से काम करना सिखाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मां भारती के अपमान से बाज नहीं आती और कांग्रेस को भारत माता की जय और वंदे मातरम कहने से भी दिक्कत होती है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस बॉर्डर के पास सड़कें बनाने से डरती थी, जबकि उनकी सरकार ने सरहदी इलाकों में सैंकड़ों किलोमीटर सड़कें बनाई हैं।

सुक्खू सरकार पर आरोप

पीएम मोदी ने हिमाचल की सुक्खू सरकार को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता पाने के लिए हिमाचल के लोगों से झूठे वादे किए। उन्होंने पूछा कि क्या हिमाचल के लोगों को 1500 रुपये मिल गए, जो कांग्रेस ने वादा किया था? उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने नौकरी की परीक्षा करवाने वाले आयोग को ताला लगा दिया और पहली कैबिनेट में किए गए वादे पूरे नहीं किए।

राममंदिर पर बयान

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर राममंदिर के मुद्दे पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा राममंदिर बनने का विरोध किया और अब चाहती है कि रामलला फिर से टेंट में रहें। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार यह होने नहीं देगी और राममंदिर का निर्माण कार्य जारी रहेगा।

पीएम मोदी का हिमाचल से संबंध

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने पिछले तीस वर्षों में शायद ही कोई साल ऐसा रहा होगा जब वह हिमाचल नहीं आए। उन्होंने कहा कि उन पर हिमाचल का कर्ज है और वह इस कर्ज को उतारने के लिए हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं।

पीएम मोदी की नाहन रैली के महत्वपूर्ण विवरण

विवरणजानकारी
रैली का स्थानसिरमौर जिले के नाहन
भाजपा प्रत्याशीसुरेश कश्यप (शिमला लोकसभा सीट से)
रैली की तारीखशुक्रवार, 17 मई 2024
मुख्य मुद्देकांग्रेस और ‘इंडी गठबंधन’ पर हमला, सुक्खू सरकार की नाकामी, आरक्षण, राममंदिर
पीएम मोदी के प्रमुख आरोपकांग्रेस का परिवारवाद, जातिवाद, सम्प्रायवाद; आरक्षण न देने का आरोप, राममंदिर का विरोध
कांग्रेस के वादों की हकीकत1500 रुपये न मिलना, नौकरी की परीक्षा करवाने वाले आयोग को ताला लगाना
पीएम मोदी के भाषण की शुरुआतसिरमौरी बोली में दुआ-सलाम, भारत माता की जय के नारे
हिमाचल से पीएम मोदी का संबंधपिछले 30 वर्षों से लगातार हिमाचल दौरा, हिमाचल का कर्ज उतारने की बात
प्रधानमंत्री के वादेसीमावर्ती इलाकों में सड़क निर्माण, वन रैंक-वन पेंशन का वादा, राममंदिर का निर्माण
रैली में उठाए गए मुद्देसामान्य वर्ग के लिए 10% आरक्षण, हाटी समुदाय को आरक्षण, पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक

निष्कर्ष

पीएम मोदी की नाहन रैली में कांग्रेस और सुक्खू सरकार पर जमकर हमला बोला गया। उन्होंने हिमाचल के लोगों से अपने संबंधों को मजबूती से जोड़ा और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। इस रैली के माध्यम से पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश में भाजपा के लिए समर्थन जुटाने का प्रयास किया।

यह भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2024: छठे चरण के बाद सातवें चरण की तैयारी में जुटे दिग्गज नेता

लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण में 57 सीटों पर 904 प्रत्याशी मैदान में, जानें किस राज्य में कितनी सीटें?

सुलतानपुर में मेनका गांधी की छवि: जाति-वर्ग के समीकरणों से ऊपर, जनसेवा का प्रतीक

छठे चरण से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान पूर्वांचल में वायरल, सपा ने लगाए गंभीर आरोप

Loksabha Election 2024: अंतिम चरण में जोरशोर से चुनाव प्रचार, हरियाणा और पंजाब में पीएम मोदी, दिल्ली में राहुल गांधी की जनसभा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment