लोकसभा चुनाव 2024: लखीमपुर खीरी में दांव पर साख, BJP-SP के बीच कड़ा मुकाबला

भारतीय लोकतंत्र की नींव, लोकसभा चुनाव, जो देश की जनता के आवाज को सुनने और नये नेताओं को चुनने का महापर्व है, फिर से अपने महत्वपूर्ण मोड़ पर आ गया है। चौथे चरण के मतदान के साथ ही, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी लोकसभा सीट पर भी मतदान का आयोजन हो रहा है। यहाँ पर, भाजपा के अजय मिश्र टेनी, समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा और बहुजन समाज पार्टी के अंशय कालरा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

लखीमपुर खीरी लोकसभा क्षेत्र में कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं, और यहाँ करीब 18 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। इस सीट पर भाजपा का दबदबा पिछले एक दशक से जारी है, जिसे वे अजय मिश्र टेनी के द्वारा जारी रखने का प्रयास कर रहे हैं।

मतदान की सभी तैयारियां पूरी होने के बाद मतदान शुरू हो गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में, एक-एक पिंक बूथ की व्यवस्था की गई है, जो मतदाताओं को अधिक सुविधाजनक रूप से पहुंचने में मदद करेगा। विशेष रूप से, दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के मतदान में, 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। इनमें शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीटें शामिल हैं।

इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में, 130 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला, दो करोड़ 46 लाख से अधिक मतदाताओं के द्वारा किया जाएगा।

इस मतदान के बाद, उत्तर प्रदेश में राजनीतिक धुरंधरों के बीच कड़ा मुकाबला होने जा रहा है। कन्नौज में समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव और खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ की प्रतिष्ठा दांव पर है।

यहाँ, हम देख सकते हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के साथ ही, उत्तर प्रदेश में भाजपा और सपा के बीच एक रोमांचक मुकाबला शुरू हो चुका है। यह सिर्फ एक चरण नहीं, बल्कि लोकतंत्र के महापर्व का एक महत्वपूर्ण पल है, जो देश की नींव को मजबूत करता है और लोगों को सही नेता चुनने का अवसर देता है।

यह भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2024: चौथे चरण में 96 सीटों पर मतदान, ये रहें महत्वपूर्ण राज्य

अदिति यादव: सपा की नई राजनीतिक स्टार प्रचारक

लोकसभा चुनाव 2024: दलित फैक्टर तय करेगा बीजेपी या विपक्ष में कौन मारेगा बाजी

यूपी के लोकसभा चुनाव 2024: अमीर उम्मीदवारों की टक्कर

कानपुर लोकसभा सीट: मायावती का आक्रामक राजनीतिक भाषण

गोरखपुर में भाजपा की जनसभा: सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता को संबोधित किया

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment