GATE 2024 Exam Result: जल्द मिल सकती है राहत, सरकारी वेबसाइट पर आयी परेशानी

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग GATE 2024 परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों को जल्द ही राहत मिल सकती है। भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु द्वारा आयोजित इस परीक्षा का परिणाम 16 मार्च को जारी होने की उम्मीद है, हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर देख सकेंगे। मगर, फिलहाल वेबसाइट 502 error दिखा रही है, जिससे छात्रों को थोड़ी परेशानी हो रही है। यह आर्टिकल GATE 2024 परीक्षा परिणाम से जुड़ी ताजा जानकारी, पिछले वर्षों के रुझान और छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान करता है।

जल्द आ सकता है GATE 2024 Exam Result:

GATE 2024 परीक्षा में शामिल हुए लाखों छात्रों को पिछले कुछ दिनों से बेसब्री से इंतजार है। हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि परिणाम जल्द ही जारी किया जा सकता है। आमतौर पर, GATE परीक्षा के बाद कुछ हफ्तों में परिणाम घोषित कर दिया जाता है। पिछले वर्षों के रुझानों को देखते हुए, उम्मीद की जा रही है कि GATE 2024 का परिणाम मार्च के अंत या अप्रैल के प्रारंभ में जारी किया जा सकता है। आधिकारिक घोषणा के लिए छात्रों को GATE ऑनलाइन पोर्टल (https://gate.iitk.ac.in/) पर नियमित रूप से जांच करते रहना चाहिए।

सरकारी वेबसाइट पर दिक्कत पर आयी दिक्कत

GATE 2024 परीक्षा परिणाम को लेकर उत्सुकता बढ़ने के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर छात्रों की पहुंच बढ़ गई है। हालांकि, फिलहाल वेबसाइट 502 त्रुटि दिखा रही है। इसका मतलब है कि वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक होने के कारण या किसी तकनीकी समस्या के चलते वेबसाइट फिलहाल अनुपलब्ध है। संस्थान द्वारा जल्द ही वेबसाइट को ठीक करने की उम्मीद है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे घबराएं नहीं और थोड़ी देर बाद वेबसाइट को फिर से ट्राई करें।

पिछले वर्षों के रुझान

पिछले वर्षों की बात करें तो GATE परीक्षा का परिणाम आमतौर पर फरवरी के अंत या मार्च के प्रारंभ में जारी किया जाता है। उदाहरण के लिए, GATE 2023 का परिणाम 17 मार्च, 2023 को घोषित किया गया था। उसी प्रकार, GATE 2022 का परिणाम 15 मार्च, 2022 को जारी किया गया था। हालांकि, आधिकारिक घोषणा के अभाव में, GATE 2024 परिणाम की सही तिथि बता पाना मुश्किल है।

परीक्षा प्रारूप और स्कोरकार्ड

GATE 2024 परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी 2024 को कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में आयोजित की गई थी। परीक्षा में 29 विषयों को शामिल किया गया था। प्रत्येक विषय के लिए एक अलग प्रश्नपत्र था, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) और कुछ विषयों के लिए दशमलव अंकों (NAT) सहित आंशिक अंकों वाले प्रश्न (numerical answer type – NAT) शामिल थे।

परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद क्या करें

परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवार GATE ऑनलाइन पोर्टल (https://gate.iitk.ac.in/) पर अपना GATE स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। स्कोरकार्ड में निम्नलिखित जानकारी शामिल होगी:

  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नंबर
  • GATE स्कोर
  • अखिल भारतीय रैंक (AIR)
  • विषयवार स्कोर (यदि लागू हो)
  • क्वालीफाई किया गया या नहीं
  • श्रेणी-वार रैंक (यदि लागू हो)

GATE स्कोर 1000 में से होगा। GATE 2024 में सफल होने के लिए, उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग अंक प्राप्त करना होगा, जो प्रत्येक विषय के लिए अलग होता है।

GATE 2024 स्कोर का उपयोग विभिन्न मास्टर डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। IITs, NITs, IIITs और अन्य प्रतिष्ठित संस्थान GATE स्कोर के आधार पर M.Tech प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करते हैं। इसके अलावा, GATE स्कोर का उपयोग PSU नौकरी भर्ती में भी किया जाता है।

GATE Scorecard के आधार पर आगे क्या करें

GATE 2024 स्कोरकार्ड प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी GATE स्कोर के आधार पर आगे की रणनीति तैयार करनी चाहिए।

  • उच्च स्कोर (High Score): यदि आपने उच्च GATE स्कोर प्राप्त किया है, तो आप IITs, NITs, IIITs और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में M.Tech प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • मध्यम स्कोर (Medium Score): यदि आपने मध्यम GATE स्कोर प्राप्त किया है, तो आप NITs, IIITs और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में M.Tech प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • कम स्कोर (Low Score): यदि आपने कम GATE स्कोर प्राप्त किया है, तो आप GATE 2025 में फिर से प्रयास करने पर विचार कर सकते हैं।

आप GATE स्कोर का उपयोग PSU नौकरी भर्ती के लिए भी कर सकते हैं।

GATE 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के चरण (Steps to Download GATE 2024 Scorecard)

GATE 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. GATE ऑनलाइन पोर्टल (https://gate.iitk.ac.in/) पर जाएं।
  2. “Candidate Login” सेक्शन में जाएं।
  3. अपना GATE एन्क्रॉलमेंट आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  4. लॉग इन करने के बाद, “GATE 2024 Scorecard” लिंक पर क्लिक करें।
  5. अपना GATE स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।

महत्वपूर्ण सुझाव (Important Tips)

  • GATE 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए GATE ऑनलाइन पोर्टल पर नियमित रूप से जांच करते रहें।
  • अपना GATE स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के बाद, उसका सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें।
  • GATE स्कोर के आधार पर आगे की रणनीति तैयार करें।
  • GATE स्कोरकार्ड के आधार पर M.Tech प्रवेश और PSU नौकरी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि का ध्यान रखें।
  • GATE 2024 स्कोरकार्ड को भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें.

GATE 2024 परीक्षा परिणाम आपके लिए शुभकामनाएं!

यह भी पढ़ें:

कन्नड़ सिनेमा के सुल्तान: Shivarajkumar – परदे और परोपकार के धनी

Wednesday Season 2: जाने कब रिलीज़ होने वाली है ये धाकड़ सीरीज

Prostate Cancer In Hindi: जाने जागरूकता और बचाव के तरीके

Railway Recruitment 2024: तरक्की का इंजन पकड़ें

BJP Second List: भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए दूसरी सूची जारी की

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment