राजा भैया ने लोकसभा चुनाव में क्यों नहीं दिया बीजेपी का साथ? धनंजय सिंह ने इशारों में किया ये दावा

चुनावी संग्राम में धनंजय सिंह की टिप्पणी

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनावी माहौल में जहां एक ओर जौनपुर और मछली शहर की सीटों पर घमासान मचा हुआ है, वहीं दूसरी ओर पूर्व सांसद धनंजय सिंह की टिप्पणी ने राजनीति के गलियारों में हलचल मचा दी है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को समर्थन देने वाले धनंजय सिंह ने कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के फैसले को लेकर अहम प्रतिक्रिया दी है।

राजा भैया की राजनीति और बीजेपी से दूरी

धनंजय सिंह ने स्पष्ट किया कि राजा भैया की अपनी राजनीति है और वे बीजेपी से नाराज़ नहीं हैं। हालांकि, राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के साथ होने के बावजूद लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ न होने के पीछे की वजह को धनंजय सिंह ने अपनी राजनीति की जरूरत बताया। उन्होंने कहा, “राजा भैया का बीजेपी से कोई विरोध नहीं है, बल्कि उनकी पार्टी की राजनीति की अपनी दिशा है। हो सकता है कि बीजेपी से कोई बात नहीं बनी हो, इसलिए साथ नहीं हैं।

चुनाव न लड़ पाने का कारण

अपने चुनाव न लड़ पाने के कारणों पर बोलते हुए धनंजय सिंह ने कहा, “कन्विक्शन की वजह से मैं चुनाव नहीं लड़ पाया। हाई कोर्ट से राहत नहीं मिली।” उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी श्रीकला को बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने संपर्क किया और जेल में रहते हुए उन्हें खबर मिलती थी कि उनकी टिकट कट जाएगी। उनकी पत्नी ने निर्दलीय चुनाव न लड़कर पार्टी से लड़ने का फैसला किया था।

ठाकुर समाज की नाराजगी

ठाकुर समाज की नाराजगी के सवाल पर धनंजय सिंह ने कहा, “समाज पॉलिटिकल पार्टी से नहीं, एक दो नेताओं के बयान से नाराज़ है। किसी भी जाति पर किसी भी नेता को बचना पड़ेगा। जाति को हिंदुस्तान से नहीं निकाल सकते।

बीजेपी और संघ के साथ संबंध

धनंजय सिंह ने बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के बीच के रिश्ते पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा, “RSS और बीजेपी अलग-अलग हैं। संघ एक सामाजिक संगठन है और देश में शानदार काम करता है। जौनपुर में बीजेपी के साथ हमारा खट्टा मीठा रिश्ता चलता रहता है। कभी वे हमारे साथ होते हैं, कभी हम उनके साथ।”

बीजेपी की सफलता का कारण

धनंजय सिंह ने बीजेपी की सफलता के पीछे के कारणों को साझा करते हुए कहा, “बीजेपी एक ऐसा दल है जो देश का विकास करती है। अटल जी की सरकार का काम हमने देखा था। समाज के सभी वर्गों की भागीदारी बीजेपी समान रूप से करती है। यही कारण है कि बीजेपी आज सफल है।

जौनपुर की दोनों सीटों पर जीत का दावा

धनंजय सिंह ने दावा किया कि जौनपुर की दोनों सीटों पर बीजेपी अच्छे अंतर से जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा, “कृपाशंकर सिंह राजनीति रूप से बाहरी हैं और यहां से आते-जाते रहते हैं। कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, लेकिन जौनपुर की जनता ने बीजेपी को अपना समर्थन देने का फैसला कर लिया है।

महत्वपूर्ण विवरण

बिंदुविवरण
घटनालोकसभा चुनाव 2024
स्थानजौनपुर और मछली शहर
समर्थकभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
धनंजय सिंह की टिप्पणीराजा भैया ने अपनी राजनीतिक कारणों से बीजेपी का साथ नहीं दिया
राजा भैया की स्थितिबीजेपी से नाराज़ नहीं, लेकिन अपनी पार्टी की राजनीति के कारण अलग
धनंजय सिंह का चुनाव न लड़नाकन्विक्शन के कारण चुनाव नहीं लड़ पाए
पत्नी श्रीकला का चुनावबीएसपी ने संपर्क किया, निर्दलीय चुनाव नहीं लड़ना चाहती थीं
ठाकुर समाज की नाराजगीकुछ नेताओं के बयानों से नाराजगी, पॉलिटिकल पार्टी से नहीं
बीजेपी और संघ का संबंधअलग-अलग, संघ एक सामाजिक संगठन है
बीजेपी की सफलता का कारणदेश का विकास, सभी वर्गों की भागीदारी
जौनपुर की सीटों पर दावादोनों सीटों पर अच्छे अंतर से जीत का दावा

निष्कर्ष

धनंजय सिंह की टिप्पणी से यह स्पष्ट होता है कि लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी और राजा भैया के बीच दूरी के पीछे कई राजनीतिक कारण हैं। राजा भैया की अपनी राजनीति और रणनीति के चलते उन्होंने बीजेपी का साथ नहीं दिया। वहीं, धनंजय सिंह ने ठाकुर समाज की नाराजगी और बीजेपी के साथ अपने खट्टे-मीठे रिश्ते को भी स्पष्ट किया। जौनपुर की दोनों सीटों पर जीत का दावा करते हुए उन्होंने बीजेपी की सफलता के पीछे के कारणों को भी साझा किया।

यह भी पढ़ें:

नाहन रैली में गरजे पीएम मोदी: सुक्खू सरकार और कांग्रेस पर साधा निशाना

लोकसभा चुनाव 2024: छठे चरण के बाद सातवें चरण की तैयारी में जुटे दिग्गज नेता

लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण में 57 सीटों पर 904 प्रत्याशी मैदान में, जानें किस राज्य में कितनी सीटें?

सुलतानपुर में मेनका गांधी की छवि: जाति-वर्ग के समीकरणों से ऊपर, जनसेवा का प्रतीक

छठे चरण से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान पूर्वांचल में वायरल, सपा ने लगाए गंभीर आरोप

Loksabha Election 2024: अंतिम चरण में जोरशोर से चुनाव प्रचार, हरियाणा और पंजाब में पीएम मोदी, दिल्ली में राहुल गांधी की जनसभा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट bavaalnews.com के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment